पंजाब की संस्कृति पर निबंध | Essay on Punjabi Culture in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल है पंजाब की संस्कृति पर निबंध Essay on Punjabi Culture in Hindi हिंदी में। इस आर्टिकल में आपको पंजाब का प्रसिद्ध भोजन, पंजाब का पहनावा क्या है और पंजाब की विशेषताएं के बारे में सरल भाषा में बताया गया है।

भारत में 28 राज्य है हर राज्य की अपनी खासियत है और भारतीय होने के नाते हमें हर राज्य की संस्कृति और विशेषता से परिचित होना चाहिए। आज के इस निबंध में हम एक ऐसे ही राज्य के बारे में जानेंगे जोकि संस्कृति के मामले में कही आगे है। ये अच्छे देशभक्त भी होते है। इस राज्य का नाम है पंजाब, ये राज्य खेती बाड़ी करने में भी अन्य राज्यो की तुलना में काफी आगे है। खेती करने के लिए इनके पास मॉडर्न तकनीकी के उपकरण है यही वजह की यहां पर सबसे ज्यादा फसलों की उत्पादकता होती है।

पंजाब की संस्कृति पर निबंध Essay on Punjabi Culture in Hindi

प्रस्तावना – 

भारत के 28 राज्यों में पंजाब भी एक लोकप्रिय राज्य है। पंजाब राज्य के बारे में हर किसी को पता है। पंजाब राज्य की राजधानी बाकी राज्यों की अपेक्षा काफी अलग है। पंजाब में अधिकांश लोग सिख जाति समुदाय से जुड़े हुए हैं।वहीं पंजाब के लोग अपने जाति धर्म को विशेष महत्व देते हैं। पंजाब में सिख समुदाय के लोग सिर पर पगड़ी पहनते हैं और अधिकांश लोग जिनका काम खेती-बाड़ी में शामिल होते हैं। पंजाब में चावल के उत्पादकता सबसे अधिक होती है।

पंजाब शब्द की उत्पत्ति कहा से हुई ?

पंजाब शब्द की उत्पत्ति फारसी भाषा के शब्द पंज से हुई है, और इसका दूसरा शब्द का अभिप्राय होता है नदी। यही वजह है कि पंजाब को नदियों की भूमि के रूप में जाना जाता है।यहां पर 5 तरह की नदियां पाई जाती है जिनमें झेलम , सतलज ,रावी, चिनाब और व्यास नदी शामिल है। पंजाब का नाम भी पांच नदियों के सम्मेलन के कारण ही पड़ा पंजाब की सबसे प्रमुख संस्कृति की मानें ,तो यहां पर पंजाब की मातृभाषा का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

पंजाबी रहन – सहन पहनावा

पंजाबी लोग का पहनावा भी अन्य लोगों की अपेक्षा एकदम अलग होता है। यहां के पुरुष कुर्ता पजामा पहनते हैं , तो महिलाएं कुर्ते की नीचे घाघरा पहना करती हैं। आदमी लोग  सिर पर पगड़ी लगाते हैं। पंजाबी लोगों की बोलचाल की भाषा गुरुमुखी स्वरूप की होती है। पंजाब में रहने वाले लोगों की पोशाक कुछ अलग ही अंदाज में होती है। इनकी पहनावे और वेशभूषा के कारण ही लोग इन्हें पहचानते हैं क्योंकि इनके पहनावा इनकी संस्कृति की झलक दिखाता है।

पंजाबी लोगों की आस्था

पंजाबी लोगो के अंदर भक्ति भावना कूट-कूट कर भरी होती है। इनके समुदाय के छोटे बच्चे ,जवान, बड़े बूढ़े सभी गुरुद्वारा जाया करते हैं और वहां पर काफी पूजा पाठ करते हैं। इनकी शादियां भी गुरुद्वारे में ही संपन्न होती है। इनका भगवान के ऊपर बेहद गहरा विश्वास होता है। ये खास तौर पर वाहे गुरु की पूजा करते हैं।

पंजाबी लोगों की गतिविधि

ये लोग तरह- तरह की जॉब करते हैं और अधिकांश पंजाबी कलाकार होते हैं। इनके घरों में बहुत तरह की आकृतियां आपको देखने को मिलेंगी।

यह बेहद संपन्न होते हैं और इनका नाम दूर-दूर तक फैला होता है। उनके राज्य के अलावा अन्य राज्य के लोग भी इन्हें बेहद पसंद करते हैं। पंजाबी लोगों की बोलचाल की भाषा और नृत्य दुनिया के कोने -कोने में पसंद किया जाता है।

पंजाबी लोगों के चुनिंदा पर्व

पंजाबी लोग हर त्यौहार को बड़े ही उत्साह व धूमधाम से मनाते हैं । जिनमें मुख्य तौर पर दशहरा, दिवाली ,लोहड़ी ,बसंत पंचमी ,गुरु नानक जयंती जैसे पर्व शामिल है। वहीं इनके प्रमुख त्यौहार का जिक्र करें तो वो लोहड़ी है। इस खास दिन लोग ढोल नगाड़े बजाकर भांगड़ा और गिद्दा करते हैं। इस त्यौहार को मनाने का अंदाज इनका देखते ही बनता है।

पंजाब राज्य की विशेषता

हर देश में हर राज्य अपनी अलग पहचान को प्रदर्शित करता है। पंजाब अपने आप में बेहद सुंदर राज्य है। यहां पर हर जगह आपको लहराते हुए खेत देखने को मिलते हैं। पंजाब के लोग बेहद साहसी माने जाते हैं। पंजाब में मेहमानों का बेहद आदर सत्कार करने का चलन है। यहां का खानपान भी अन्य देशों की तुलना में काफी स्वास्थ्यप्रद है। यहां पर घी और मक्खन का प्रयोग हर खानपान में किया जाता है। पंजाब अपने खान-पान और संस्कृति को लेकर पूरी दुनिया में मशहूर है।

पंजाबी लोगो का खानपान

ऐसा माना जाता है कि पंजाबी लोग खाने-पीने के बेहद शौकीन होते हैं। यहां का खानपान अन्य देशों की अपेक्षा एकदम अलग है। पंजाबी खाने की चाहत हर देश के नागरिकों की होती है। वहीं पंजाब की लस्सी दुनिया के कोने -कोने में जानी जाती है।

खेती में हिस्सेदारी लेना

भारत वैसे भी कृषि प्रधान देश माना जाता है और पंजाब देश एक कृषि प्रधान राज्य है । यहां की अधिकांश लोग कृषि कार्य में शामिल होते हैं। पंजाब के लोग मुख्य रूप से चावल और गेहूं की उत्पादकता करते हैं। पंजाबी लोगों का मुख्य भोजन मक्के की रोटी और सरसों का साग है।

निष्कर्ष

पंजाब राज्य अपनी संस्कृति और खानपान के लिए काफी मशहूर है। यही एक ऐसा राज्य है जो कि संस्कृति के नाम पर अलग-अलग रीति रिवाज निभाने के लिए जाना जाता है। ये लोग अपना पर्व एक खास अंदाज में मनाते हैं। इस राज्य का खान पान एकदम अलग है। इसके अलावा इनका पहनावा भी बेहद खास है। 

हमारे इस आर्टिकल में आपने जाना पंजाब की संस्कृति पर निबंध Essay on Punjabi Culture in Hindi कैसे लिखते हैं। आशा करता हूँ हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। इस आर्टिकल के बारे में अपने दोस्तों को ज़रूर बताये और उनके साथ साँझा करें। धन्यवाद। 

इन्हे भी पढ़ें :- 

हिन्दी निबंध : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

मेरा प्रिय नेता (महात्मा गांधी) पर निबंध

समाचार पत्रों का महत्व पर निबंध

भारत के स्वतंत्रता सेनानियों पर निबंध 

लड़का लड़की एक समान पर निबंध

मेरा जीवन का लक्ष्य पर निबंध

मतदान का अधिकार पर निबंध

गुलाब के फूल पर निबंध हिंदी में

नदी की आत्मकथा हिंदी निबंध

शिवाजी पर निबंध हिंदी में

चिड़ियाघर पर निबंध 

Leave a Comment