दुनिया की 10 सबसे ऊंची मूर्तियां –

 

दुनिया की सभी बड़ी मूर्तियों का निर्माण इतिहास के महान लोगों के सम्मान में किया गया है। इन हस्तियों को आज भी याद किया जाता है। ये मूर्तियाँ इतनी बड़ी हैं कि, इन्हें देखने के लिए हर दिन हजारों लोग आते हैं और इन्हें दुनिया का अजूबा कहा जाता है।

एक समय था जब दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति के बारे में बात होती थी तो भारत का नाम नहीं लिया जाता था लेकिन आज दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति के नाम से भारत सबसे पहले जाना जाता है क्योंकि भारत में ही दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति मौजूद हैं 

दुनिया की 10 सबसे ऊंची प्रतिमा

1. Statue of Unity 

दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति भारत में है जिसे Statue of Unity के नाम से जाना जाता है। यह प्रतिमा सरदार वल्लभभाई पटेल जी की है। यह भारत के गुजरात शहर की नर्मदा नदी के किनारे पर स्थित है। इस statue की height 182 मीटर (597 फिट) है और इसका कूल वजन लगभग 1700 टन है। यह मूर्ति लोहा और तांबा का इस्तेमाल करके बनाई गई है। इस मूर्ति का निर्माण 2018 में पूरा हुआ था। यह दुनिया की सबसे विशाल प्रतिमा है। 

2. Spring Temple Buddha 

यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची मूर्ति है और यह हेनान, चीन में स्थित है। इस मूर्ति में बुद्ध को दर्शाया गया है। इस प्रतिमा की ऊंचाईं 128 मीटर (420 फिट) है। यह मूर्ति 20 मीटर ऊंचे कमल के फूल के सिंघासन पर टिकी हुई है। इसका निर्माण 2008 में पूरा हुआ था। इस विशाल प्रतिमा को तांबे का इस्तेमाल करके बनाया गया है। इस मूर्ति के निर्माण में 3,74,84,75,000.00 रुपये का खर्च हुआ था।

3. Laykyun Sekkya 

यह दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची मूर्ति के नाम से जानी जाती है जो कि म्यांमार में स्थित है। इस मूर्ति का निर्माण 10 से 15 साल में पूरा हुआ था। यह भगवान बुद्ध की मूर्ति है और इसकी ऊंचाई 380 ft है। यह मूर्ति 40 फिट ऊंचे सिंघासन पर टिकी हुई है। यहाँ तक कि, इस मूर्ति में ऊपर जाने के लिए लिफ्ट भी लगाई गई है।

4. Statue of Belief 

भारत में स्टेचू  ऑफ़  यूनिटी  के अलावा अब एक और मूर्ति दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति की list में जुड़ चुकी है जिसे statue of belief के नाम से जाना जाएगा। इस मूर्ति का निर्माण अभी चल रहा है और अगस्त 2022 तक पूरा हो जाएगा। इस प्रतिमा में लार्ड  शिवा  को दर्शाया गया है और इसकी ऊंचाई 348 फिट है। यह मूर्ति राजस्थान में बन रही है।

5. Ushiku Daibutsu   

लॉर्ड शिवा स्टैचू से पहले यह मूर्ति दुनिया की चौथी सबसे बड़ी मूर्ति थी जोकि अब पाँचवे स्थान पर है। यह मूर्ति भी बुद्ध को समर्पित है और यह जापान में स्थित है। 2002 में यह दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति थी। यह मूर्ति 330 फिट ऊंची है। इस मूर्ति को चारों हिस्सों में बांटा गया है जिनमें से एक हिस्से पर 30 हजार से ज्यादा बुद्ध की मूर्तियां बनी हुई है और दूसरी तरह से नीचे और आस-पास का नजारा लिया जा सकता है।

6. Sendai Daikannon 

Sendai Daikannon भी संसार की सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से एक है जोकि जापान में स्थित है। इसकी height लगभग 100 मीटर है यह जापान की सेंडाइ  सिटी  के एक पहाड़ की चोटी पर बनाई गई है। पहाड़ इसे और भी विशाल मूर्ति का रूप देता है। इस मूर्ति में ऊपर जाने के लिए लिफ्ट भी लगाई गई है ताकि पर्यटक पूरे शहर को एक नजर में देख सके। 

7. Guishan Guanyin  

यह भी दुनिया की सबसे ऊंची मूर्तियों में एक है जोकि अपने looks को लेकर सबसे अलग है। यह प्रतिमा ग्यारह सिर वाले हजार-सशस्त्र गुआनिन को दर्शाती है। कहा जाता है कि, इस मूर्ति पर सोने का पानी चढ़ा हुआ है। यह मूर्ति चीन के हुनान में स्थित है और इसका निर्माण 2009 में पूरा हुआ था।

8. Wat Muang 

वाट मुआंग की विशाल फ्रा बुद्ध महा नवमिन दुनिया की सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है। यह योग्य रूप से ‘थाईलैंड के महान बुद्ध’ के रूप में भी जाना जाता है। बड़ी प्रतिमा बैंकॉक से लगभग 140 किमी उत्तर में, आंग थोंग प्रांत में है। सोने से रंगी हुई मूर्ति को बनने में 18 साल लगे और 2008 में बनकर तैयार हुई। भूमिस्पर्श मुद्रा में बैठने के कारण, इसके घुटने 63 मीटर तक फैले हुए हैं इसकी ऊंचाई 92 मीटर है।

9. Mother of All Asia 

मदर ऑफ ऑल एशिया-टॉवर ऑफ पीस एक स्मारक, दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमाओं में से एक है। यह तीर्थस्थल भी है जो वर्जिन मैरी को समर्पित पांच हेक्टेयर तीर्थ स्थल के अंदर स्थित है, जिसे कई नामों से जाना जाता है। यह 96 मीटर (315 फीट) पर वर्जिन मैरी की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है।

10. The Motherland Calls 

वोल्गोग्राड, रूस में मातृभूमि कॉल दुनिया की सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है। यह मूर्ति एक महिला की है जिसकी ऊंचाई 85 मीटर है। यह यूरोप में सबसे ऊंची, दुनिया में एक महिला की सबसे ऊंची और सबसे ऊंची गैर-धार्मिक मूर्ति है। साल 1967 में इसे दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति घोषित किया गया था।

 इनके अलावा दुनिया में और भी कई Tallest Statues हैं जो दुनिया की सबसे बड़ी मूर्तियों की सूची में शामिल हैं लेकिन यहाँ हमने आपको 10 सबसे ऊँची मूर्तियों के बारे में बताया है।

Leave a Comment