संयुक्त राष्ट्र संघ का इतिहास

 #संयुक्त राष्ट्र संघ  इसकी स्थापना 24 अक्टूबर, 1945 ई. को हुई थी, जिसका उद्देश्य- कानून को सुविधाजनक बनाने में सहयोग अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा आर्थिक विकास सामाजिक विकास मानवाधिकार और विश्व शांति के लिए कार्य करना है।

#संयुक्त राष्ट्र संघ अथवा यूनाइटेड नेशन (UN) का नाम अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट द्वारा प्रदान किया गया था। संयुक्त राष्ट्र संघ  की रूपरेखा का निर्माण करने के लिए बड़े राष्ट्रों के प्रतिनिधियों का सम्मेलन 21 अगस्त, 1944 ई. को वाशिंगटन के डंबर्टन ऑक्स भवन में आयोजित किया गया|

#संयुक्त राष्ट्र संघ(UNO) का मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के मैनहट्टन दीप पर 17 एकड़ जमीन पर उन 40 मंजिल का है जिसके लिए भूमि जॉन डी रॉकफेलर ने दान में दी थी।

#संयुक्त राष्ट्र संघ के ध्वज की पृष्ठभूमि हल्की नीली है और उस पर श्वेत रंग से राष्ट्र संघ का प्रतीक बना है या प्रतीक है दो जैतून की वक्राकार शाखाएं जो ऊपर से खुली है और उनके बीच विश्व का मानचित्र बना है। UNO का मुख्य कार्यालय 1952 ई. में बनकर तैयार हुआ था यहां इसकी महासभा की प्रथम बैठक अक्टूबर 1952 ई. में आयोजित की गई थी, लेकिन संयुक्त राष्ट्र संघ की प्रथम बैठक 10 जनवरी, 1946 को लंदन में हुआ था। सोवियत रूस के क्रीमिया प्रदेश की याल्टा नगर में 4 फरवरी 1944 ई. को ब्रिटिश प्रधानमंत्री चर्चित सोवियत राष्ट्रपति स्टालिन तथा अमेरिका राष्ट्रपति रूजवेल्ट का एक शिखर सम्मेलन हुआ जिसमें सुरक्षा परिषद में मतदान  प्रणाली पर फैसला  लिया।

#संयुक्त राष्ट्र संघ के संस्थापक सदस्य देशों की संख्या 51 थी 26 जून, 1945 ई.वको अधिकार पत्र पर तो केवल 50 राष्ट्रों के प्रतिनिधियों ने हस्ताक्षर किए थे, बाद में इस पर हस्ताक्षर कर पोलैंड का 51 वां संस्थापक सदस्य देश बना था वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र संघ (यूनाइटेड नेशन ऑर्गेनाइजेशन) के सदस्य देशों की संख्या 193 है|

संयुक्त राष्ट्र संघ के अंग 

#महासभा

#सुरक्षा परिषद

#आर्थिक एवं सामाजिक परिषद

#प्रन्यास  परिषद

#अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय

#सचिवालय

UNO के कार्यपालिका को सुरक्षा परिषद तथा व्यवस्थापिका को महासभा कहते हैं।सुरक्षा परिषद में कुल 15 सदस्य होते हैं जिनमें पांच स्थाई तथा 10 अस्थाई होते हैं। अस्थाई सदस्य का कार्यकाल 2 वर्ष का होता है।सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्य देश अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस एवं रूस है।यू  एन ओ(UNO) का प्रधान महासचिव होता है प्रथम महासचिव ट्रिग्वेली नार्वे के थे।

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के स्थापना 3 अप्रैल 1946 ईस्वी को हेग नीदरलैंड में हुई जिसका मुख्यालय हेग नीदरलैंड में है।अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या 15 है जिनका कार्यकाल 9 वर्षों का होता है।संयुक्त राष्ट्र संघ की प्रथम महिला अध्यक्ष श्रीमती विजयलक्ष्मी पंडित थी, जो भारत की थी।

संयुक्त राष्ट्र संघ का बजट की घोषणा पत्र के अनुच्छेद 17 के अनुसार बजट पर विचार करने एवं उसे अनुमोदित करने की जिम्मेवारी महासभा की है। नियमित बजट महासभा द्वारा हर दूसरे वर्ष अनुमोदित किया जाता है ।

महासचिव के कार्य

यह संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद का ध्यान ऐसे विषयों की ओर दिलाता है जिससे उसकी राय में विश्व शांति के भंग होने की आशंका हो या सुरक्षा पर खतरे की संभावना हो।

संयुक्त राष्ट्र संघ के कार्यों के संबंध में यह वार्षिक तथा पूरक प्रतिवेदन महासभा में प्रस्तुत करता है।

Leave a Comment